WhatsApp Web क्या है, कैसे इस्तेमाल करे?

Whatsapp Web हेल्लो दोस्तों नमस्कार, आप सभी का स्वागत है हिंदी में सहायता पर आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे की Whatsapp Web क्या है? और इसको कैसे इस्तेमाल करते है. जैसा की आप लोग जानते ही है की whatsapp एक बहुत ही पोपुलर एप्लीकेशन है जिसको आज के समय में सभी प्रयोग कर रहे है. इस आर्टिकल में ये भी बताया जायेगा कैसे आप किसी दुसरे का whatsaap अपने फ़ोन में चला सकते है, whatsapp web की मदद से.

WhatsApp Web क्या है?

हम सभी whatsapp को अपने फ़ोन में बड़े ही आसानी से चलता लेते है बस एक बार प्ले स्टोर पर जाओ whatsapp को सर्च करो और फिर डाउनलोड कर सकते है. फिर इसमें आपना नंबर और OTP मलतब one time password डालकर फिर डिटेल देने के बाद आप अपने फ़ोन में तो इसको चला सकते परन्तु यदि आप इसको आपने कंप्यूटर या लैपटॉप में चलाना चाहते है तो उसी मतलब के लिए whatsapp web को बनाया गया जिसको इस्तेमाल कर आप अपने कंप्यूटर में भी इसको आसानी से चला सकते है आगे हम आपको ये ही बताएँगे की इसको कैसे इस्तेमाल करते है.

Whatsapp Web में सब कुछ ऐसा ही रहता है जैसा आपके फ़ोन में रहता है बस फर्क हो जाता है तो स्क्रीन के साइज़ आप इस पर भी वही काम कर सकते है जो आप अपने फ़ोन से whatsapp पर करते है और आप इससे सारे काम कर सकते है.

Whatsapp Web को कैसे इस्तेमाल करे?

Whatsapp Web का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको एक साधारण सा इन्टरनेट कनेक्शन. फ़ोन जिसके whatsapp को आप whatsapp web की मदद से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर चलाना चाहते है.

  • सबसे पहले google.com पर जाइये और लिखिए whatsapp web.
  • जो रिजल्ट नंबर एक पर है उस पर क्लिक कीजिये. आप अपने chrome browser में या जो भी ब्राउज़र आप इस्तेमाल करते है उस पर सीधे-सीधे web.whatsapp.com भी लिख सकते है. तो वही साईट खुल जाएगी.
  • अब अपने फ़ोन में whatsapp को खोले और मेनू पर क्लिक करे और सेटिंग्स पर जाये.
  • फिर आपके सामने एक स्क्रीन खुल कर आजायेगी जिसमे आपको QR code scan करने के लिए कहा जायेगा और आप web.whatsapp.com पर दिए गए कोड को अपने फ़ोन से स्कैन करते ही आपके सामने आपका whatsapp खुल कर आ जायेगा.

अब आप अपने laptop या computer में बिना किस रुकुवत के whatsapp web की सहायता से whatsapp चला सकते है.

Whatsapp Web से Logout कैसे करे?

पहले हमने आपको बताया की whatsapp web kya hai, इसको कैसे इस्तेमाल करते है और अब हम आपको बताएँगे की इस्तेमाल करने के बाद आप इसको logout कैसे कर सकते है तो चलिए आगे बढ़ते है.

सबसे ऊपर आपको तीन बिन्दलिया दिख रही होगी उस पर क्लिक करने के बाद छ आप्शन खुलते है जिसमे सबसे लास्ट वाला है logout उस पर क्लिक करते ही आप whatsapp web से लॉगआउट हो जायेंगे और आप को यदि फिर से चलाना है तो आपको दुबारा से स्कैन करना होगा.

किसी दुसरे का WhatsApp अपने फ़ोन में कैसे चलाये?

ये ट्रिक में आपको सिर्फ एजुकेशन के माध्यम से बता रहा हूँ, इसका दुरुपयोग न करे. आप इसका इस्तेमाल आपने बच्चो पर नजर रखने के लिए कर सकते है .

  • सबसे पहले play store पर जाये और फिर सर्च में टाइप करे whatsapp web और फिर जिस आप की रेटिंग या आपको जो आप अच्छा लगे आप उस आप का इस्तेमाल कर सकते है.
  • Whatsapp web की एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसे खोले.
  • फिर ये आपसे code को स्कैन करने के लिए खायेगा आपके पास उस समय अपने दोस्त या जिसका whatsapp आप अपने फ़ोन में चलाना चाहते है उसका मोबाइल आपके पास होना चाहिए.
  • फिर आपको तीन बिंदली पर क्लिक करके whatsapp web के आप्शन पर क्लिक कीजिये और अपने में जो आपने डाउनलोड किया था उसका कोड स्कैन कर लीजये.
  • स्कैन करते है जिस whatsapp से आपने स्कैन किया था आप उसका whatsapp अपने फ़ोन में चलता पाएंगे.
  • निचे दिए गयी विडियो से आप इसको आसानी से समज सकते है.

WhatsApp Application Computer और Mac के लिए

अब तक आपने सिखा कैसे कंप्यूटर ब्राउज़र के माध्यम से आप आपने laptop या computer में whatsapp web की मदद से whatsapp को कैसे चला सकते है, पर आप इसको अपने कंप्यूटर या मैक के लिए अब डाउनलोड भी कर सकते है और बिना किसी ब्राउज़र की मदद के आप इसको अपने कंप्यूटर में चला सकते है. इसके लिए आपको whatsapp web download for pc and mac पर जान होगा उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर के आ जायेगा जिसमे आपको चुनना है कि आप इसको विंडोज कंप्यूटर के लिए डाउनलोड करना चाहते है या भी एप्पल मैक के लिए डाउनलोड करना चाहते है.

how to use whatsapp web

अपने आप्शन चुनने के बाद और डाउनलोड करने के बाद आप इसको आपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कीजिये जैसे आप दुसरे गेम या सॉफ्टवेर को आपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करते है इसमें आप की 5 मिनट से भी कम समय लगगे फिर आपके सामने एक ऐसा ही पेज आपके कंप्यूटर के अन्दर खुल कर आ जायेगा जैसा आपके ब्राउज़र में आता है इसका फयदा ये होगा की आप का whatsapp इस whatsapp web एप्लीकेशन के अंदर ज्यादा सेफ है. कभी कभी आपके कंप्यूटर में कोई वायरस आ सकता है और वो आपके ब्राउज़र के माध्यम से आपके whatsapp के डाटा को चुरा सकता है.

Also Read:

>>Difference between Resume and CV in Hindi

>>Top 6 Apps for Students in Hindi

>>हिंदी में समझे Cryptocurrency क्या है?

आपने क्या सिखा?

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की कैसा आप अपने फ़ोन में जो whatsapp चला रहे है उसका आप whatsapp web की मदद से अपने कंप्यूटर या मैक में चला सकता है, आपने सिखा whatsapp web kya hai, इसका कैसे इस्तेमाल करते है. whatsapp web को आप अपने कंप्यूटर या मैक में कैसे फ़ोन की तरह इनस्टॉल कर सकते है और ये आप कैसे किसी दुसरे का whatsapp अपने फ़ोन में चला सकते है ये सभी जानकारी हम ने आपको सिखाने की कोशिश की है. हमने ये जानकारी आपको आसान से आसान भाषा में सिखाने की कोशिश की है और हमे उम्मीद है की आपको ये समाज भी आये होगे. यदि आपको इस आर्टिकल में कोई गलती लगती है या फिर आपके मन में हमारी वेबसाइट के प्रति या फिर इस पर लिखे गए किसी भी आर्टिकल के प्रति कोई सवाल या कोई प्रॉब्लम है तो आप हमे कोम्म्नेट सेक्शन में बता सकते है और आप अपने सवाल कमेंट सेक्शन के माध्यम से जान सकते है.

Leave a Comment