URI film के एक्टर विक्की कौशल की जीवनी

Vicky Kaushal biography, नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है वेबसाइट हिंदी कक्षा पर आज हम आपको विक्की कौशल जी की बायोग्राफी बताएँगे, और उनके कुछ रोचक और ऐसे किस्से के साथ-साथ कई अन्य उनसे जुडी हुई महत्वपूर्ण बाते भी बताएँगे.

मुझे उम्मीद है की आपने URI फिल्म तो देखि जी होगी जो की इनकी एक बहुत ही अच्छी फिल्म है और ये हमारे देश के सैनिक के लिए बनाई गयी है जिन्म उनका बलिदान दिखाया गया है और इस फिल्म में लीड रोल vicky kaushal ने किया है और बड़े अच्छे तरीके से निभाया भी है. इनकी इस फिल्म ने हम और आप जैसे लोगो को सेना के पार्टी inspire भी किया है तो चलिए जानते है Vicky Kaushal biography in Hindi.

Vicky Kaushal का जन्म

उरी फिल्म के एक्टर विक्की कौशल का जन्म मलाड, मुंबई में, १६ मई सन् १९८८ को हुवा था. उनका परिवार एक माध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार है और उनका परिवार पहले पंजाब के होसियापुर का रहने वाला है. vicky kaushal का जन्म मुंबई के अन्दर मलाड के एक चोल में हुवा था फिर वो वाही पर पीला बड़े और वाही से उनके जीवन की सुरुवात हुई.

Vicky Kaushal का परिवार

विक्की कौशल के पिता का नाम शाम कौशल है जो की एक मशुर एक्शन डायरेक्टर है १९७८ में मुंबई आने के बाद उन्होंने बड़ी मेहनत का bollywood के साथ-साथ hollywood के अन्दर भी एक्शन डायरेक्टर के रूप में बड़ा नाम कमाया है, vicky kaushal के पिता एक स्टन्टमैन भी रह चुके है. इनकी माता का नाम विना कौशल है और वे एक housewife है, विक्की कौशल के भाई का नाम सनी कौशल और वह एक मशुर सहायक डायरेक्टर है. इनके पिता की कुछ मशुर फिल्मे : slumdog millionaire, 3 idiots और बजरंगी भाईजान जैसे कई बेहतरीन फिल्मे हमें दी है, और इनके भाई भी गुंडे जैसे फिल्मो के अन्दर काम कर चुके और वे एक एक्टर भी है.

Vicky Kaushal का सुरुवाती जीवन और एजुकेशन

विक्की कौशल को पढाई और क्रिकेट में बहुत रूचि थी उनको पढना और क्रिकेट खेलना अच्छा लगता था, उनकी सुरुवाती शिक्षा शेठ चुनीलाल दामोदरदास बर्फिवाला हाई स्कूल पूरी हुयी थी. जब vickya kaushal स्कूल में थे तब वे stage, और ड्रामा से जुडी सभी functions में भाग लिया करते थे. उनके पिता जी की इच्छा थी की वे बड़े होकर एक अच्छा नोकरी करे, इसलिए विक्की कौशल ने मुंबई में स्थित राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन से engineering की डिग्री हासिल की है.

अमजद खान – गब्बर सिंह की Biography

Amrish Puri – खलनायक अमरीश पूरी की Biography

Vicky Kaushal Carrier

राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद vicky kaushal ने एक आईटी कंपनी में नौकरी करनी सुरु कर दी, और जब वे कंपनी के और से काम के जरिये यात्रा पर जाये तो उन्हें महसूस हुवा की ये काम उनके लिए नहीं बना है, कुछ समय तक उस कंपनी में काम करने के बाद उन्होंने वह कंपनी छोड़ कर अपने पिता के साथ set पर जाना सुरु कर दिया. विक्की कौशल ने फिर अकादमी से अध्यन किया और कुछ समय बाद उन्हें एक एक्शन और ड्रामा फिल्म Gangs of Wasseypur फिल्म में काम किया. इस फिल्म में उन्होंने सहायक के रूप में काम किया था. इसके बाद इनका फिल्मी काररीएर सुरु हो गया.

Vicky Kaushal Films

इनकी पहली फिल्म का नाम love sove te chicken khurana था जिसमे इन्होने ओमी के बचपन का एक छोटा सा रोले निभाया था और ये फिल्म इन्हें २०१२ में मिली थी, फिर vicky kaushal को उनकी दूसरी फिल्म २०१३ में मिली जिसका नाम गीक आउट जो की एक शोर्ट मूवी थी. फिर इन्हें २०१५ में Bombay Velvet मूवी के अन्दर एक छोटा सा रोले मिला था.

विक्की कौशल की फिर दूसरी मूवी आती है २०१५ में जिस्म वे मुख्य किरदार का रोले किया था उस फिल्म का नाम मसान था और इस फिल्म से इन्हें पहचान दिलाई. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम दीपक कुमार जो की एक बनारस में रहने वाला निम्न जाती से आने वाला लड़का था, और उसे एक अमीर लड़की से प्यार हो जाता ही इस फिल्म के अन्दर उनके साथ अभिनेता ऋचा चड्डा और संजय मिश्रा ने काम किया था.

Vicky kaushal की दो फिल्मे आती है २०१६ में जिन्म एक में उन्होंने मुख्य किरदार और दूसरी में उन्होंने महत्वपूर्ण किरदार निभाया था, पहली फिल्म जुबान थी जो एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म थी और इस फिल्म में सारह जेन ने भी काम किया था. दूसरी फिल्म रमण राघव 2.० थी इस फिल्म में मुक्य किरदार का रोले अभिनेता नवाजुद्धीन सिद्दीकी ने किया था.

विक्की कौशल ने फिर २०१८ में एक netflix की मूवी में काम किया था और ये फिल्म भारत की पहली netflix मूवी थी तब से अब तक netflix पर कई भारतीय फिल्मे आ चुकी उस फिल्म का नाम “लव पर स्क्वायर फूट” था. फिर २०१८ में ही उनकी दूसरी फिल्म आती है जो एक नावेल पर आधारित है और इस नावेल का नाम “कॉलिंग सेहमत” है और इसके लेखक हरिंदर सिक्का जी है और इस फिल्म का नाम “राजी” था. इस फिल्म के अन्दर इन्होने एक जासूस का किरदार निभाया था, फिल्म के अन्दर इनका नाम इक़बाल था और इनके साथ अलिया भट्ट ने काम किया था जिनका नाम फिल्म के अन्दर इनका नाम सहमत होता है और मुक्य किरदार के रूप में इनका तारीफे भी की गयी.

Vicky Kaushal की अगली फिल्म आती है जो संजय दत के जीवन पर आदहरित होती और फिल्म का नाम ‘Sanju‘ था, इस फिल्म में रणबीर कपूर मुख्य रोले में थे और उन्होंने संजय डट के दोस्त कर किरदार निभाया था जिसके लिए उनकी बहुत तारीफ की गयी थी और उनके अभिनय को भी पसंद किया गया था. इस फिल्म की कुल कमाई 5.७९ बिलियन थी. २०१८ में ही उनकी फिल्म आती है ‘मन्मर्जिया’ इस फिल्म में तापसी पन्नू और अभिषेक बच्चन थे. ये फिल्म लव ट्रायंगल पर आधारित है.

विक्की कौशल ने फिर २०१९ में अपनी शमता को दिखाते हुवे एक फिल्म बनाई जिसका नाम URI: The Surgical Strike था इस फिल्म में उन्होंने मुख्य किरदार के रूप में काम किया था और से फिल्म २०१६ में हुयी उरी हमले पर आधारित थी इस फिल्म ने उनको काफी पहचान दी और ये फिल्म कामयाब रही. ये फिल्म मेरे और लाखो भारतीयों की मंद पसंद फिल्म बन गयी है.

Vicky Kaushal Awards

विक्की कौशल ने २०१६ में, मसान फिल्म के लिए उन्होंने ‘best actor debut film‘ में zee cine award और screen award को अपने नाम करने के साथ-साथ मेल डेब्यू केटेगरी में इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स भी अपने नाम किया है. फिर २०१८ में संजू फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सहायक मेल केटेगरी के लिए IFFM awards यानि इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न अवार्ड से भी नवाज़ा गया था.

Vicky Kaushal Life Summary

पूरा नामविक्की कौशल
पिता का नामशाम कौशल (एक्शन निर्देशक)
माता का नामवीणा कौशल
पेशाएक्टिंग
जन्म16 मई सन 1988
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
होम टाउनमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
डेब्यू फिल्मलव शव ते चिकन खुराना और मसान
भाई का नामसनी कौशल (अभिनेता)
कद6 फुट 3 इंच
आदतेडांसिंग, ट्रेवलिंग, रीडिंग और जिमिंग
पसंदीदा अभिनेतानवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एवं ह्रितिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्रीजेनिफर एनिस्टन
पसंदीदा फिल्मबॉलीवुड – कहो न प्यार है, जो जीता वही सिकन्दर, सदमा, गैंग्स ऑफ वासेपुर और ब्लैक फ्राइडे, 12 एंग्री मेन.
अवार्ड्सज़ी सिने अवार्ड और स्क्रीन, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स, IFFM

Conclusion

आज हमने आपको biography of vicky kaushal बताया है, अगर हमसे कोई डिटेल मिस हो गई है तो हमें कमेंट कर जरुर बताये और आर्टिकल को शेयर करना न भूले. यदि आपको लगता है की इस आर्टिकल में कोई गलती है तो कमेंट कर जरुर पूछे या फिर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमशे कमेंट सेक्शन में पुच सकते है.

4 thoughts on “URI film के एक्टर विक्की कौशल की जीवनी”

Leave a Comment