iOS का फुल फॉर्म क्या है और iOS क्या होता है?

iOS क्या है, हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट हिंदी कक्षा पर आज हम आज आपको बताएँगे की iOS की full form और इसके बारे में आज हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देंगे. Apple के iPhone को सुरु से लेकर अब तक और आगे तक भी एक अलग ही करेज बना हुवा है. एसा आईफोन में क्या खास है जो उसे इतना अलग बनता है. तो चलिए जानते है, iOS full form और iOS का पूरा इतिहास आसान भाषा में.

iOS क्या है और इसका इतिहास?

iOS Apple दुवारा बनाया गया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो Apple ने खास आपने iPhone और iPad जैसे प्रोडक्ट के लिए बनाया है और ये एप्पल के device में ही देखने को मिलता है. पहले कंपनी ने इसका नाम iPhone OS यानि iPhone Operating System रखा था फिर कंपनी ने iPad लांच किया और उसमे भी यही ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया और इसका नाम बदलकर iOS रख दिया गया. अब iPhone, iPad, Apple Watch और एप्पल के कई अन्य प्रोडक्ट में इसी का प्रयोग किया जाता है.

iOS का इतिहास

Steve Jobs दुवारा 2007 में जब उन्होंने iPhone को लांच किया था उसी के साथ Steve Jobs ने “iPhone run on OS X” रखा था. उनका मानना था की iPhone web apps पर निर्भर करता है जो native apps की तरह काम करता है. और ये वर्शन आइफोने के ऑपरेटिंग सिस्टम का एक अलग ही वर्शन था. फिर 2008 में उसका नाम बदल कर iPhone OS रख दिया गया, iPad के लांच होने तक इसका नाम यही था फिर जब iPad को लांच किया गया और इसका नाम बदल कर iOS रख दिया गया.

10 July 2008 में iOS App Store को लांच किया गया था जिसमे सुरु में सिर्फ 500 apps थे. फिर जैसे जैसे कंपनी बड़ी होती गयी इसके यूजर बढ़ते चले गए और उनकी मांग भी बढती चली गयी, 2017 में इन apps की संख्या 2.2 मिलियन हो गयी थी और इनको 130 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका था. 2010 में iPad को लोच किया गया था जिसकी स्क्रीन iPhone के मुकाबले में बड़ी थी. फिर iPhone के OS का नाम बदलकर iOS रख दिया गया.

अभी के समय में यानि वर्तमान में iOS ऑपरेटिंग सिस्टम ही है जो एप्पल के iPhone, iPad or apple watch जैसे सभी मॉडल्स पर चलता है. जब भी iOS में कोई भी नया फीचर या कोई भी बग या प्रॉब्लम को फिक्स किया जाता है तो उसे software update के माध्यम से सभी यूजर के पास पंहुचा दिया जाता है.

iOS 12 से पहले जितने भी iOS के वर्शन आये सभी 32 bit के प्रोसेसर पर काम करते थे, एप्पल ने 201३ में iOS 12 को 64 bit ARM प्रोसेसर के साथ लांच किया गया जिससे इसकी परफॉरमेंस में बहुत फर्क आया. इसकी स्पीड बढ़ गयी.

iOS Full Form?

iOS का फुल फॉर्म है iPhone Operating System. पहले इसका नाम बड़ा था जो iPhone OS था इसको छोटा करने के लिए कंपनी ने इसका नाम iOS रख दिया.

Operating System क्या होता है?

Operating System का मतलब होता है System Software होता है. आसान भाषा में कहा जाये तो जब भी आप किसी मशीन जैसे मोबाइल या कंप्यूटर का प्रयोग करते है और उसको प्रयोग करने में जो इंटरफ़ेस आप देखते है उसे ही Operating System कहते है. जैसे अगर आप मोबाइल का प्रयोग करते है तो उसमे Android OS होता है जो आपकी उसको आसानी से चलने में आपकी मदद करता है, यदि आप कोई गेम खेल रहे है या कोई फोटो कीच रहे है. या फिर आप फेसबुक चला रहे है. और कंप्यूटर जैसे आप ms-word या क्रोम का प्रयोग करते है तो ये सब OS यानि ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से ही हो पता है.

WhatsApp Web क्या है, कैसे इस्तेमाल करे?

iOS Android और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से कैसे अलग है?

2020 में जबसे ट्विटर पर हैकिंग की गयी है जिसका नाम बित्कोइन स्कैम रखा गया है, तभी से सभी यूजर को अपने फ़ोन की सिक्यूरिटी पर सख तो iPhone और एप्पल के अन्य products जैसे iPad और अन्य प्रोडक्ट्स में पहले से सिक्यूरिटी का लेवल हाई है, iPhone के अंदर कोई आप एक दुसरे के काम में दखल नहीं देता और एंड्राइड के मुकाबले आइफोने को हैक करना मुस्किल होता है. iPhone सभी app को एक protective shell में रखता है जिससे एक app दुसरे app के काम में दखल नहीं डाल सकते है. इसलिए यदि iPhone के app में वायरस आ जाता है तो उसका असर किसी दुसरे app पर होने नामुमकिन होता है.

आप एंड्राइड के अंदर क्रोम या अन्य ब्राउज़र की मदद से कोई भी सॉफ्टवेर डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सकते है लेकिन iPhone के अन्दर आप ऐसा नहीं कर सकते बिना apple की id के आप iPhone, iPad और अन्य एप्पल प्रोडक्ट्स में कोई भी सॉफ्टवेर डाउनलोड नहीं कर सकते है. अगर iOS में कोई वायरस आ जाता है तो उसका असर दुसरे सॉफ्टवेर पर नहीं पड़ता है.

iOS के अन्दर एक app को दुसरे app से सम्पर्क करने के लिए या कोई काम करने के लिए जो दुसरे app पर प्रभाव डालता है उसके लिए पहले उसको approval यानि अनुमति लेनी होती है.

Android OS आपका बहुत सारे फ़ोन में देखने के लिए मिल जाता है जैसे Samsung, mi, oppo, vivo जैसी कई कंपनी में आपको एंड्राइड ही देखने को मिलता है बस अंतर होता है तो कलर और आप के डिजाईन का बाकि सभी फंक्शन और काम एक ही होते है, लेकिन iOS केवल एप्पल के प्रोडक्ट्स जैसे iPhone, iPad जैसे प्रोडक्ट्स में ही देखने को मिलता है.

Resume और CV में अंतर आसान भाषा में|

iOS के Versions

Apple ने iOS के 2007 से लेकर अब अक काफी वर्शन लांच किये चलिए इन पर प्रकाश डालते है.

iPhone OS 1.x

ये सबसे पहला वर्शन था जिसे apple कंपनी में सन 2007 में रिलीज़ किया था, इसमें इन्होने touch-centric system को लेकर आये थे जिसे हम आज टच स्क्रीन के नाम से जानते है जिसे हम आपने उंगलियों से चलाते है.

iPhone OS 2.x

इसे सन 2008 में लांच किया गया था जिसमे एप्पल ने app स्टोर को लांच किया था जिसमे सुरु में 500 apps थे. इसमें से किसी भी app को आप अपने iPhone डाउनलोड कर सकते थे और इसे 3G के साथ लांच किया गया था.

iPhone OS 3.x

सन 200९ में इसको रिलीज़ किया गया इसमें MMS और Copy Paste ये दोनों ही इसमें केंद बिंदु और इस अपडेट कुछ छोटी-छोटी दिक्कते जिनके बारे में यूजर सिकायत कर रहे थे वे भी ठीक की गयी थी.

iOS 4.X

ये नया एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम था जिसे apple ने सन 2010 में रिलीज़ किया गया था क्योकि पहले का ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा काम और multitasking के मात खा रहा था, लेकिन ये iOS 4.X सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध नहीं था और इसको iPod Touch User फ्री में डाउनलोड कर सकते थे. इसमें यूजर वॉलपेपर बदल सकते थे, और अन्य नए multitasking फीचर को भी अस किया गया था.

iOS 5.X

इसको सन 201१ में रिलीज़ किया गया था और ये iPhone 3GS onwards phones और iPod Touch 3rd generation के बाद के सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध था. इसमें apple ने iCloud, iMessage, Newstand, iTunes और Reminders के साथ wireless sync करना और camera को लॉक स्क्रीन से खोलने के जैसे कुछ फीचर जोड़े गए थे.

iOS 6.X

ये iOS का 6 वर्शन था जिसे सन 2012 में, रिलीज़ किया गया था ये सिर्फ iPhone 3GS, iPad 2 और इनके बाद के वर्शन के साथ-साथ iPod Touch 4th Generation के बाद के सभी वर्शन को सपोर्ट करता था. इससे पहले गूगल मैप्स और youtube डिफ़ॉल्ट app थे लेकिन इस वर्शन में apple ने google maps के बदले अपना map का का app बनाया था और यह विभिन्न भाषा में उपलब्ध था, passbook app को भी रिलीज़ किया गया और siri में सुधार किये गए. Privacy Settings, movie reviews, restaurant reservations और location settings की जैसे फीचर भी अस किये गए.

iOS 7.X

सन 2013 में, उस वर्शन को रिलीज़ किया गया था इसमें इसके interface को पूरी तरह से बदल दिया गया था. ये iPhone 4 और बाद के वर्शन, iPod Touch 5th generation और उसके बाद के वर्शन, iPad 2 or iPad Mini के onwards वर्शन के लिए अवेलेबल था. इसमें नया कैमरा इंटरफ़ेस, वायरलेस शेयरिंग, app store में सर्च करने की सुविधा और एक से ज्यादा काम एक साथ किये जा सकते थे.

iOS 8.X

iOS 8 को एप्पल दुवारा सन 2008 में WWDC event में announce किया गया था, जैसे पहले app store का लांच होने एक बड़ा फीचर था उसी प्रकार इसमें भी बहुत से नए और बड़े फीचर ऐड किये गए थे, सभी एप्लीकेशन के यूजर इंटरफ़ेस UI को बदल दिया गया था. Apple Pay Platform, Reader View Safari, family sharing के साथ-साथ apple ने HomeKit और Healthkit APIs के जैसे फीचर ऐड किये थे, इस वर्शन को ही सबसे बड़े बदलाव वाला iOS वर्शन कहा जाता है.

iOS 9.X

जैसे की आपने पढ़ा iOS 8 में बहुत से बड़े बदलाव आये व्ही iOS 9 को जब २०१५ में रिलीज़ किया गया तो इसमें एक नयी News app दुवार newsstand को बदल दिया दिया गया, रात के लिए eye strain को कम किया गया और night shift mode के दुवार स्क्रीन काफी ज्यादा गरम होती थी, 3D टच का भी सपोर्ट दिया गया और iPhone 6S family of device में, जो app पहले passbook के नाम से था उसका नाम बदल कर wallet रख दिया गया. Widget Notification जैसे काफी संदर फीचर भी ऐड किया गया.

iOS 10.X

iOS के रिलीज़ में Control Center को तीन हिस्सों में बाट दिया गया जिसमे एक General settings के लिए और एक-एक Audio Control और Home Kit के लिए. इस वर्शन में Third Party apps भी अब siri का लाभ ले सकते और उसका उसमे कर सकते है. इस वर्शन से पहले मोबाइल को slide to unlock mechanism के साथ ओपन किया जाता था लेकिन इस अपडेट के बाद Touch Id home button की दबाने से खोला जाने लगा. Home App को लाया गया जिससे आप Homekit-enabled home automation hardware को कण्ट्रोल किया जा सकता है.

iOS 11

इस वर्शन में Calculator और Phone जैसे app के डिजाईन को बदल दिया गया, Text को bolder किया गया और Lock screen, कण्ट्रोल सेण्टर को पूरी तरह से डिजाईन को बदल दिया गया.

iOS 12

इस वर्शन में, ज्यादा ध्यान performance और quality के सुधार पर दिया गया है. नए फीचर भी ऐड किये गए है Memeoji, Group face time, Screen Time जैसे कई अन्य फीचर ऐड किये गए.

iOS 13

iOS 13 को 19 सितम्बर 2019 को रिलीज़ किया गया था, एक नया लुक दिया गया था और इसमें सभी apps में बड़े सुधार किये गए, और प्राइवेसी पर भी काम करने के साथ साथ इसमें नए इम्प्रूवमेंट हुवे जिससे की इसको पहले से तेज और बेहतर बनाया जा सके. Dark Mode को लाया गया जिसमे हमें इस मोड़ को schedule कर सकते है, और इसके लिए खास वाल्पपेर भी लाये गए. Photos के लिए All-new photos tab, auto-playing live photos and videos, smart photo preview, contextual transitions, और birthday mode के साथ-साथ अन्य नए फीचर ऐड किये गए.

कैमरा के portrait मोड़ के लिए लाइटिंग कण्ट्रोल का फीचर ऐड किये गया और High key mono फीचर भी ऐड किया गया. Privacy or Security को ध्यान में रखते हुवे इस वर्शन में आप चुन सकते है की किस app को लोकेशन की परमिशन देनी है, और जब भी कोई app आपकी लोकेशन का इस्तेमाल करेगा आपके पास notification आ जायेगा इसके साथ-साथ air drop, wifi, photos location की प्राइवेसी और सिक्यूरिटी पर iOS के इस वर्शन में ज्यादा ध्यान दिया गया.

New map ऐड किया गया, सीरी में सुधर किये गए, memoji में सर्च की गुणवत्ता को बढाया गया, और कीबोर्ड के लिए quickpath feature लाया गया जीससे अब आप स्वाइप करके भी लिख सकते है और इसके साथ-साथ Reminders का डिजाईन बदल दिया गया और भी बड़े बदलावों के साथ iOS 13 बड़े बदलावों के साथ रिलीज़ किया गया.

iOS 14

ये एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम की 14वी अपडेट है, जून 22 2020 में, रिलीज़ किया गया था. iOS 14 में Home Screen में widgets ऐड किये गए, app library को लांच किया गया जिससे आपके सभी app organised रहता है, compact calls, picture in picture के साथ आप किसी भी आप का प्रयोग करते हुवे विडियो कॉल जैसे फीचर का भी प्रयोग कर सकते है, Messages में अब आप किसी भी खास चाट को pin कर सकते है, बात करते हुवे किसी भी कन्वर्सेशन में आप किसी खास व्यक्ति को mention कर सकते है.

नए memoji styles or stickers ऐड किये गए है. Maps में अब आप cycling directions भी देख पाएंगे और नए translate app के साथ आप 11 भाषा में बात कर सकते है, Siri का डिजाईन बदला गया है और इसमें नए नए फैक्ट भी ऐड कर दिए गए है इसके साथ-साथ home app के अंदर संदर नए फीचर ऐड किये गए है जैसे suggested automation, home status. Safari browser अब सात भाषाओं को ट्रांसलेट कर सकता है. Car Keys and CarPlay के साथ अब आप कार को iPhone से खोल पाएंगे, car key access को भी शेयर कर पाएंगे. iOS 14 ऐसे कई और नए फीचर ऐड किये गए है और प्राइवेसी पर भी ध्यान दिया गया है.

CV का फुल फॉर्म क्या है?

Conclusion

मै उम्मीद करता हु की आपकी ये आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमे मैंने आपको iOS क्या होता है और इससे जुडी कुछ अन्य जानकारी दी है, मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है की आपको सब कुछ आसान भाषा में मिल जाये और आपको बार इसको गूगल पर न खोजना पड़े और अलग-अलग साईट पर जाकर पढना पड़े, कोशिश यही रहती है की आसान भाषा में लिखा जाये और आपको आसानी से समज आये जिससे आपकी समय की बचत होती है, और हमें भी अच्छा लगता है की चलो हमने किसी की तो मदद की. यदि आपको हमारे इस आर्टिकल या फिर iOS से जुडी कोई जानकारी है तो कमेंट कर जरुरु बताये और यदि आपकी हमसे कोई सिकायत है या आर्टिकल में कोई गलती है तो हमें कमेंट कर जरुर बताये और कांटेक्ट पेज से भी आप हमें संपर्क कर सकते है.

61 thoughts on “iOS का फुल फॉर्म क्या है और iOS क्या होता है?”

  1. Hey There. I found your blog using msn. This is a really well written article.
    I’ll make sure to bookmark it and return to read more of your
    useful information. Thanks for the post.

    I’ll definitely comeback.

    Reply
  2. Please let me know if you’re looking for a article
    author for your blog. You have some really great posts and I think I would
    be a good asset. If you ever want to take some of the load off, I’d love
    to write some content for your blog in exchange for a link back to mine.
    Please send me an email if interested. Regards!

    Reply
  3. I do consider all of the ideas you’ve introduced on your
    post. They are really convincing and will definitely work.
    Nonetheless, the posts are very brief for novices.
    May just you please lengthen them a little from subsequent time?
    Thank you for the post.

    Reply
  4. I blog quite often and I really appreciate your information. This article has really peaked my interest.
    I’m going to take a note of your website and keep checking for new information about once a
    week. I opted in for your RSS feed too.

    Reply
  5. Do you mind if I quote a few of your articles as long
    as I provide credit and sources back to your website?
    My blog is in the exact same area of interest as yours and my visitors would really benefit
    from a lot of the information you present here. Please let me know if this alright with you.

    Thank you!

    Reply
  6. I loved as much as you will receive carried out
    right here. The sketch is tasteful, your authored material stylish.
    nonetheless, you command get bought an shakiness over that you wish be delivering the following.
    unwell unquestionably come more formerly again as
    exactly the same nearly a lot often inside case you shield this increase.

    Reply
  7. Today, while I was at work, my sister stole my iphone and tested to see
    if it can survive a 30 foot drop, just so she can be a youtube sensation. My iPad
    is now destroyed and she has 83 views. I know this is totally off topic but I had to share it with someone!

    Reply
  8. I have been browsing online more than 3 hours today, yet I never found any interesting
    article like yours. It’s pretty worth enough for me.
    In my opinion, if all site owners and bloggers made good content as you did, the web will
    be much more useful than ever before.

    Reply
  9. Hello there, just became alert to your blog
    through Google, and found that it’s truly informative.
    I’m gonna watch out for brussels. I will appreciate if you
    continue this in future. Lots of people will be benefited from your writing.
    Cheers!

    Reply
  10. My brother suggested I would possibly like this web site.
    He was once entirely right. This put up actually made my day.
    You cann’t imagine just how a lot time I had spent for this info!
    Thank you!

    Reply
  11. Howdy! I know this is somewhat off topic but I was wondering which blog platform are you using for this site?
    I’m getting tired of WordPress because I’ve had problems with hackers and I’m looking at options for another platform.
    I would be great if you could point me in the direction of a good platform.

    Reply
  12. hello there and thank you for your info – I have definitely picked up anything
    new from right here. I did however expertise a few technical issues using this
    web site, as I experienced to reload the website a lot of
    times previous to I could get it to load correctly. I had
    been wondering if your hosting is OK? Not that I’m complaining, but sluggish loading instances times will sometimes
    affect your placement in google and could damage your high quality score if ads
    and marketing with Adwords. Well I am adding this
    RSS to my e-mail and can look out for much more of your respective interesting content.
    Ensure that you update this again very soon.

    Reply
  13. Good day! Do you know if they make any plugins to protect against hackers?
    I’m kinda paranoid about losing everything I’ve worked hard
    on. Any suggestions?

    Reply
  14. Oh my goodness! Awesome article dude! Thank you so much, However
    I am experiencing troubles with your RSS. I
    don’t know the reason why I cannot join it. Is there
    anybody else getting similar RSS issues? Anyone who knows the solution can you
    kindly respond? Thanks!!

    Reply
  15. Its like you read my mind! You appear to know a lot about this, like you wrote the book in it or something.
    I think that you could do with a few pics to drive the message home a little bit, but other than that, this is wonderful blog.
    An excellent read. I will definitely be back.

    Reply
  16. Hello! I could have sworn I’ve been to this site before but after checking through some of the post I realized
    it’s new to me. Nonetheless, I’m definitely delighted I found it and
    I’ll be book-marking and checking back often!

    Reply
  17. Howdy just wanted to give you a quick heads up.
    The words in your article seem to be running off the
    screen in Internet explorer. I’m not sure if this
    is a format issue or something to do with web browser
    compatibility but I figured I’d post to let you know.
    The design and style look great though! Hope you get the
    issue solved soon. Thanks

    Reply

Leave a Comment