GIF क्या होता है और इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार, दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज आप हमारा यह लेख पढ़ रहे है तो इसका एक साधारण सा मतलब की आप GIF का इस्तेमाल कर चुके है और अब उसके बारे में जानना चाहते. आज के समय में Facebook, Whatsapp और Instagram पर इनका भर-भर के इस्तेमाल किया जाता है और ये कई भावनाओ को दर्शाने का काम करते है जहां पर कुछ ही पलो में ये अपना मलतब बता जाते है. आप इनको भिन्न-भिन्न प्रकार की भावनाओ को दर्शे के लिए GIF का प्रयोग करते रहते है जैसे अगर आप किसी को प्यार भरा मेसेज भेजते है तो उसके साथ के love GIF भी भेजते है. तो चलिए अब जान लेते है की GIF in Hindi.

GIF क्या होता है? (What is GIF in Hindi)

GIF केवल एक इमेज नहीं होता ये बहुत से image को मिलाकर बनाया जाता है और एक तय sequence में इन्हें चलाया जाता है तभी आपके सामने एक illusion दीखता है. ये PNG, JPEG और अन्य कई प्रकार के इमेज फॉर्मेट के विपरीत होता है इसमें lossless compression का इस्तेमाल किया जाता है जिसके वजह से इस quality कभी ख़राब नहीं होती आपने कई बार देखा होगा की अगर आप whatsapp पर किसी के पास कोई भी फोटो भेजते है तो उसकी quality compress हो जाती है परन्तु GIF में lossless compression होने की वजह से इनकी quality पर कोई फरक नहीं पड़ता है.

एक GIF के अन्दर maximum 256 colors को ऐड किया जा सकता है. इसका original formatGIF 87a” को भी कहा जाता है.

GIF Full Form

GIF का full form “Graphics Interchange format” होता है. इसकी quality में लोस्स्लेस कम्प्रेशन की वजह से कोई फरक नहीं आता है और ये फोटो के फॉर्मेट जैसे PNG के विपरीत है.

iOS का फुल फॉर्म क्या है और iOS क्या होता है?

WhatsApp Web क्या है, कैसे इस्तेमाल करे?

C और C++ क्या है और इनमे अंतर?

Founder of GIF

GIF के प्रकार का bitmap इमेज format है जिसे जून १५, १९८७ को रिलीज़ किया गया था. Steve Wilhite(अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट) ने CompuServe नामक टीम का नेत्र्तिव किया था और इसका बनाया था, ये 8 bit format पर काम करती है जिसका आसान भाषा में बोला जाये तो इसमें सिर्फ और सिर्फ 256 रंग होते है. GIF के अन्दर दो प्रकार के standards पाए जाते है 87a और ८९a जो २५६ रंगों को मिलकर एक रंग को आपके सामने प्रस्तुत करती है. इनका साइज़ बहुत कम होता है और इनको कही पर भी आसानी से भेजा जा सकता है किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म में जैसे facebook, instagram और whatsapp जैसे कई अन्य नाम सामिल है. ये एक विडियो की तरह होती है जिसमे कोई आवाज़ नहीं होती और अपनी भावनाओ को प्रकट कर देती है कुछ ही पलों मे.

GIF की कमियाँ

GIF के अन्दर maximum 256 colors होते है परन्तु अगर इसके विपरीत देखा जाये तो JPEG और PNG जैसे फॉर्मेट के अन्दर आपको ज्यादा millions or broader range of colors मिलते है वाही पर website designer और developer ज्यादा महत्व jpeg, png जैसे फॉर्मेट को देते है और अपनी वेबसाइट में GIF का साइज़ छोटा होते हुवे भी png, jpeg का इस्तेमाल करते है.

इसे digital photos जो की digital camera जैसे आपके फ़ोन के कैमरा से लिए जाने वाले फोटोज को स्टोर करने के लिए भी ideal नहीं मन जाता है क्युकी इसमें सिर्फ २५६ colors होते है और वही jpeg में करोडो में रंग पाए जाते है और वो करोडो रंगों को स्टोर करके रख सकता है GIF के मुकाबले.

अगर किसी सिंगल webpage पर आप इनका इस्तेमाल अधिक कर लेते है या एक ही पेज पर ज्यागा GIF लगा देते है तो उसके down होने के चांसेस बहुत बढ़ जाते है और कई मामलो में वे डाउन होते ही है. अगर इनका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया जाता है तो वेबसाइट बहुत ही बेरोजगार से लगती है.

GIF के फायदे (Advantages of GIF)

GIF को बनाना बहुत ही आसान होता है इनको आप बड़ी ही आसानी के साथ बना सकते है, अगर आप के पास image series है या फिर आपके पास किसी फिल्म के फ्रेम है तो आप उन्हें एक Sequence में जोड़कर आसानी से GIF बना सकते है.

GIF को कैसे बोला जाता है? (How to pronounce GIF)

GIF को दो-तीन तरीको से पोला जा सकता है. इसको गिफ सबसे ज्यादा बोला जाता है और वीर लोग इससे जिफ्फ भी बोलते है इसके साथ-साथ GIF को गीफ भी बोला जा सकता है.

GIF के प्रकार (Types of GIF)

इसके प्रकार हम आपको पहले ही बता चुके है ८७a जो की सबसे पहले वाला था और फिर कुछ नए फीचर जैसे ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड जैसे अन्य फीचर को ऐड कर ८९a को लांच किया गया था.

GIF के फीचर (Features of GIF)

इसमें आपको बहुत से फीचर देखने को मिलते है जैसेः

Limited Color Palette

GIF के अन्दर 2, 4, 6, 8, १६, 32, 64, १२८, २५६ रंगों को ऐड किया जा सकता है और इनको color lookup table में स्टोर किया जा सकता है या फिर इनको एक कलर पैलेट में स्टोर कर रखा जाता है. हर एक GIF को RGB values के हिसाब से describe किया जाता है जिसमे प्रतिएक की वैल्यू ० से २५५ तक होती है, और एक GIF के अन्दर CMYK color possible नहीं हो सकते है.

वैसे तो एक गिफ के अन्दर १६ मिलियन से ज्यादा रंग होते है पर केवल २५६ को reference दिया जाता है और एक GIF को बनाने में सिर्फ इन्ही रंगों का प्रयोग किया जाता है. जब इनको प्रिंट किया जाता है तो ये poster image जैसे दिखती और इनको acceptable मन जाता है screen viewing के साथ-साथ लिमिटेड पैलेट साइज़ को कम करने में भी ये सहायक होती है.

Dithering

इसके अन्दर लिमिटेड रंग होने की वजह से इसका साइज़ छोटा जो जाता है, अगर २५६ लेंगे 9.५K, 32 लेंगे 4.४K और १६ सिर्फ और सिर्फ १.9K की साइज़ की ही होती है और वाही नाम आता Dithering का ये GIF के अन्दर noise को ऐड कर देती है जिससे sharpness घाट जाती है. Dithering कम रंगों को प्रयोग कर और रंगों की छोटी डॉट की मदद से गिफ बनाते ही जिससे इसका साइज़ और भी कम हो जाती है.

LZW Compression

Lossless Compression के algorithm को प्रयोग करती है और गिफ LZW compression को सपोर्ट करता है.

Transparency

आसान भाषा में समझा जाये तो ये फीचर ८९a फॉर्मेट ही allow करता है जिसमे ये रहता है की जब GIF हमारे डिवाइस पर दिखे तो कोनसा रंग उसमे नहीं दिखना चाहिए ये उसी Palette को इगनोर कर देता है.

Interlacing

Interlacing GIF की गुणवत्ता को होर बढ़ा देता है पहले तो जब GIF हमारे डिवाइस पर दीखता है तो ये सुरु में इसका low resolution वाला वर्शन दिखा था है फिर बाद में ये full resolution को दिखता है जिससे ये तेज लोड होता है. ये चार pass में बता होता है:

  1. First pass में pixel rows 1, 9, 17 आदि. (प्रतिएक 8वी row में)
  2. Second pass में rows 5, 13, 21, आदि. (प्रतिएक बची हुई 4th row में)
  3. Third pass में row 3, 7, 11, 15, आदि. (प्रतिएक बची हुयी odd row में)
  4. Last pass में row 2, 4, 6, आदि. (सभी even-number की row में)

Animations

ये बहुत ही पोपुलर फीचर(crude animations) है 89a का जो की banners के अन्दर ज्यादा प्रयोग की जाती है, इसमें कुछ enhancement के साथ ऐड करता है file header को जो की netscape ब्राउज़र की मदद करता है loop sequence और timed को display करने में.

Resolution

GIF format को ज्यादा खास और चुनिन्दा resolution की जरुरत नहीं होती है ज्यादातर ये 72 और ९० dpi की resolution की होती है. जो की सबसे बढ़िया मानी जाती है on screen viewing के लिए.

GIF को कैसे डाउनलोड करते है – How to Download GIF?

गिफ को आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर में बड़ी आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते है आज के समय में ऐसी बहुत सी वेबसाइट और or app है जिनसे आप GIF download कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में इसमें सबसे ऊपर नाम आता है giphy और फिर नाम आता है tenor का गिफ के मामले में इन दोनों का बड़ा नाम है झा इनकी वेबसाइट और app दोनों अवेलेबल है और अगर आप इनसे डाउनलोड नहीं करना चाहते है आपको गूगल पर या फिर प्ले स्टोर पर जाना है और लिखा है GIF Download इससे आपके सामने ढेरो app और website खुल कर आ जाती है जिससे आप GIF को डाउनलोड कर सकते है.

Conclusion

मुझे आशा है की आपको मेरा ये लेख GIF kya hai(What is GIF in Hindi) पसंद आया होगा. मैं हमेशा यही कोशिश करता हूँ की आपको सभी information आसान भाषा में प्रदान की जा सके और GIF के ऊपर कम्पलीट जानकारी देने की रहती है जिससे की आपको समजने में भी आसानी हो जाती है और आपका समय भी बचता है और इसका एक फायदा होर भी है की आपको बार-बार पूर्ण जानकारी के लिए नयी-नयी वेबसाइट को खोलकर देखने की जरुरत नहीं पड़ती है. यदि आपको हमारे इस लेख में कही पर भी कोई गलती लगती है और आप सुधर चाहते या फिर अगर हमशे कोई डिटेल छुट गयी हो तो नीचे कमेंट कर जरुर बताये. अगर आपके मन में कोई सवाल जो आप पूछना चाहते है तो कमेंट कर जरुर बताये. हमें आपके कमेंट का इंतज़ार रहेगा.

अगर आपको हमारे ये लेख जो हमने गिफ को ऊपर लिखा है पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूले धन्यवाद.

50 thoughts on “GIF क्या होता है और इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी”

  1. Excellent blog here! Additionally your website so much up very fast!

    What host are you the usage of? Can I get your affiliate link in your host?
    I wish my site loaded up as quickly as yours lol

    Reply
  2. It’s a shame you don’t have a donate button! I’d definitely donate
    to this outstanding blog! I suppose for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my Google account.
    I look forward to brand new updates and will talk
    about this site with my Facebook group. Chat soon!

    Reply
  3. Hello there! This is kind of off topic but I need some advice from
    an established blog. Is it hard to set up your own blog?
    I’m not very techincal but I can figure things out pretty fast.

    I’m thinking about creating my own but I’m not sure where
    to start. Do you have any points or suggestions? Cheers

    Reply
  4. hey there and thank you for your info – I’ve certainly picked up anything new from right here.
    I did however expertise several technical issues using this website, as I experienced to reload the web site a lot of times previous to I could get it to load correctly.
    I had been wondering if your web host is OK? Not that I am complaining,
    but sluggish loading instances times will often affect your placement in google and could damage your high quality score if ads
    and marketing with Adwords. Well I am adding this RSS to my e-mail and can look out
    for much more of your respective intriguing content.
    Make sure you update this again very soon.

    Reply
  5. I will immediately take hold of your rss as I can not to find your email
    subscription hyperlink or e-newsletter service. Do you
    have any? Kindly let me recognise so that I may just subscribe.
    Thanks.

    Reply
  6. hello there and thank you for your information – I have certainly picked up anything new from right here.
    I did however expertise a few technical points using this site,
    as I experienced to reload the site a lot of times previous to I could get it to load correctly.
    I had been wondering if your hosting is OK? Not that I’m complaining, but
    sluggish loading instances times will often affect your placement in google and can damage your high-quality score if advertising and marketing
    with Adwords. Anyway I am adding this RSS to my e-mail and can look out for a lot more of your respective interesting content.
    Make sure you update this again very soon.

    Reply
  7. You actually make it appear so easy with your presentation but I find this matter to be actually
    something which I think I would never understand. It kind
    of feels too complex and very extensive for me. I’m looking forward in your
    next put up, I’ll attempt to get the cling of it!

    Reply
  8. I don’t even understand how I ended up right here, however I thought this put up was once
    good. I don’t realize who you might be however definitely you’re going to a famous blogger when you are not
    already. Cheers!

    Reply
  9. Hello, Neat post. There’s an issue together with your web site in internet explorer,
    might test this? IE nonetheless is the market chief and a good section of other folks will omit your wonderful writing because of this problem.

    Reply
  10. Unquestionably imagine that which you stated. Your favorite reason appeared to be at
    the net the simplest thing to take into accout
    of. I say to you, I definitely get irked whilst other people consider
    worries that they just do not know about.
    You managed to hit the nail upon the top and also defined out the entire thing
    with no need side effect , people could take a signal. Will probably be again to
    get more. Thank you

    Reply
  11. Howdy! Someone in my Facebook group shared this website with us so I came to give it a look.
    I’m definitely loving the information. I’m bookmarking and
    will be tweeting this to my followers! Terrific blog and great design and style.

    Reply
  12. I truly love your site.. Excellent colors & theme.
    Did you create this website yourself? Please reply back as I’m trying to create my
    very own blog and want to know where you got this from or what the theme is called.
    Kudos!

    Reply
  13. This is a really good tip especially to those new to
    the blogosphere. Brief but very precise information… Many thanks for sharing this one.
    A must read article!

    Reply
  14. Fantastic blog! Do you have any hints for aspiring writers?

    I’m hoping to start my own blog soon but I’m a little lost on everything.

    Would you advise starting with a free platform like WordPress or go for a
    paid option? There are so many options out there that I’m totally confused ..
    Any recommendations? Thanks!

    Reply
  15. This is very interesting, You are a very skilled blogger.
    I’ve joined your feed and look forward to seeking more of your great post.

    Also, I’ve shared your site in my social networks!

    Reply
  16. Great goods from you, man. I’ve take note your stuff prior to and you are simply extremely magnificent.

    I really like what you have got here, certainly like what you’re saying and the
    best way in which you say it. You’re making it entertaining and you continue to take care of to stay it smart.
    I can not wait to read much more from you. This is actually a
    terrific site.

    Reply
  17. Write more, thats all I have to say. Literally, it seems
    as though you relied on the video to make your point.
    You clearly know what youre talking about, why waste your intelligence on just posting videos
    to your blog when you could be giving us something informative to read?

    Reply
  18. Howdy this is kind of of off topic but I was wanting to know if blogs use WYSIWYG
    editors or if you have to manually code with HTML.
    I’m starting a blog soon but have no coding expertise so I wanted to
    get advice from someone with experience. Any help
    would be enormously appreciated!

    Reply
  19. Have you ever considered about including a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is important and everything. However think about if you added some great graphics
    or videos to give your posts more, “pop”!
    Your content is excellent but with images and clips, this site could certainly be
    one of the greatest in its field. Fantastic blog!

    Reply
  20. Hmm is anyone else having problems with the pictures on this blog loading?
    I’m trying to determine if its a problem on my end or if it’s the blog.
    Any feedback would be greatly appreciated.

    Reply
  21. Hello there! This post couldn’t be written any better!
    Going through this post reminds me of my previous roommate!

    He continually kept preaching about this. I’ll forward this article to
    him. Fairly certain he’s going to have a very good read.
    Thank you for sharing!

    Reply

Leave a Comment