Data और Information में अंतर

Difference between Data and Information in Hindi, हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट हिंदी कक्षा पर जहा इस लेख में आज हम आपको बताएँगे की data और information में क्या अंतर होता है और ये दोनों क्या वो भी बिलकुल आसान भाषा में.

कई बार ऐसा देखा गया है की जब आप से कोई पूछता है की data kya hai और information kya hai, जब तक ये आप से अलग-अलग पूछे जाते है तब तक तो सब ठीक पर जब आपसे कोई इनको एक साथ पूछ लेता है तो आप उलझन में पढ़ जाते है और सोचते है की दोनों है तो एक से ही तो बने रहिये हमारे साथ आज हम आपकी इस उलझन को जड़ से ख़तम कर देंगे. तो चिलये जानते है difference between data and information.

आपको इन दोनों में अंतर जानने से पहले आपका ये पता होना चाहिए की डाटा और इनफार्मेशन क्या है?

Data क्या होता है? (what is Data in Hindi)

व्यक्ति और या फिर कोई कंप्यूटर मशीन जब उसके लिए कोई आकडे बनाये या लिखे जाते है जिससे उसकी प्रोसेसिंग या फिर प्रयोग करने में आसानी हो उसे डाटा कहता है. इसके आपके Alphabets(a-z), Number(1-9), Symbols और character(@$%) आदि का प्रयोग कर दरसाया जाता है. उधारण के तोर पर देखा जाये तो जैसे किसी स्कूल में बच्चे की डिटेल्स लिखी जाती है – पहले उसका नाम, उसके माता-पिता का नाम और निवास के साथ-साथ कई अन्य चीज लिखी जाती है इससे बाचे के बारे में कोई भी डिटेल पाना बहुत ही आसान हो जाता है और उसे बड़ी आसानी से प्रोसेस भी किया जा सकता है.

differnce between data and information

डाटा में कुछ भी हो सकता है उधारण के तोर पर ले तो जैसे नंबर, नाम, पता, फोटो, विडियो के साथ-साथ इसमें symbols और characters का भी इस्तेमाल डाटा बनाने में हो सकता है.

Information क्या होती है? (What is Information in Hindi)

Information को देखा जाये तो तो ये किसी भी प्रकार की हो सकती इसमें सिर्फ किसी का नाम हो सकता है और इनफार्मेशन का एक कोई न कोई मतलब जरुर होता है. जैसे की उधारण के तोर पर लिया जाये और आसान से आसान भाषा में अगर समझाया जाये तो अगर आपके आस-पास के कोई घटना होती है तो वो समय के साथ दूर-दूर जाने लगती है जैसे अगर आपके आस-पास कोई घटना होती है तो आप दुसरे कोई बताते है और वो फिर कई अन्य लोगो को बताता है तो इसे हम इनफार्मेशन कह सकते है.

differnce between data and information

दूसरा उधारण ले तो ऐसे कह सकते है की क्लास में 30 बच्चो के अच्छे नंबर लाना हुवा तो डेटा पर अगर उनमे से ३ गणित में टॉप करने वालो की बात की जाये तो वो हो गयी इनफार्मेशन.

Data और Information को कैसे स्टोर किया जाता है?

अब बात आती है इनको रखने की आपके दिमाग में आ रहा होगा की इनको किस फॉर्मेट में कहा पर जमा करके रखा जाता है. इसका उत्तर भी सवाल ही की तरह आसान है दोस्तों, डेटा ज्यादातर मामलो में एक बड़ी जानकारी का समूह होता है जैसे की आपका नाम, उम्र, पता, माता-पिता का नाम और आपके बारे में अन्य जानकारी कुल मिलकर एक बड़ा डाटा बन जाता है जिसे याद रखना आपके लिए तो आसान होगा वाही किसी अन्य संस्था जैसे हॉस्पिटल और स्कूल वालो की लिया अन्य लोगो को भी डाटा रखा होता है तो इसे या तो हम कंप्यूटर में या फिर पेन की हेल्प से किसी कागज या कॉपी पर लिख सकते है.

Information मूल रूप से और ज्यादातर मामलो में कोई बड़ा डाटा नहीं होता है ये एक खास जानकारी होती है जो कम शब्दों में भी दरसाई जा सकती है इसे या तो आप कंप्यूटर में लिख कर रख सकते है या फिर आप इसको डाटा की तरह पेपर पर लिख सकते है और याद भी रख सकते है जैसे अगर आपको किसी खास पते पर जाना है तो आप उसे अपने दिमाग में याद कर स्टोर कर सकते है उसके लिए आपको पेपर या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

C और C++ क्या है और इनमे अंतर?

iOS का फुल फॉर्म क्या है और iOS क्या होता है?

Data और Information में अंतर (Difference between Data and Information in Hindi)

  • Information हमेशा data पर निर्भर करती है परन्तु data कभी भी information पर निर्भर नहीं करता है.
  • Data को कहा जाये तो वह एक कच्चा माल की तरह होता है जो तैयार होने के बाद information का रूप ले लेता है.
  • Information हमेशा data से ज्यादा उपयोगी होती है.
  • Data किसी खास चीज के लिए अलग नहीं होता परन्तु information होती है जैसे: आप नाम क्लास में अलग है, इनफार्मेशन पर अगर में यही बात करू की आप किस क्लास में पढ़ते है वो डाटा है क्योकि क्लास में आपके साथ अन्य विद्यार्थी भी है.
  • Information का एक खास मतलब होता है पर data बिन मतलब वाला भी हो सकता है.
  • Data को जायदातर मामलो में bits और bytes की फॉर्म में रहता है परन्तु information अपने मतलब और उपयोगिता के फॉर्म से पहचानी जाती है.
  • Information ideas और विचारो के माध्यम के दर्शाया जाता है वाही पर Data table और graph के माध्यम से दर्शाया जाता है.

Conclusion

आज हमने आपको बताया की data or information me antar के बारे में बताया है जिसमे हमने डाटा और इनफार्मेशन को पहले अलग-अलग बाते और फिर इनके बीच का अंतर बाते जिससे की आपको ये आसानी से समाज आ सके. हमारा इरादा हमेशा यही रहता है की आपको हिंदी में आसान तरीके से समझाया जा सके वाही अगर हमसे इस आर्टिकल में कुछ छुट गया है या फिर कोई गलती है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताये. अगर आपको कोई सिकायत है या फिर कोई सवाल तो हमसे कमेंट सेक्शन में पूछना न भूले धन्यवाद.

2 thoughts on “Data और Information में अंतर”

Leave a Comment